हल्दी के चमत्कारी फायदे Can Be Fun For Anyone

Wiki Article



गर्मी के मौसम में सिर में फुंसियां निकलना एक आम समस्या है। फुंसियों के कारण सिर में तेज खुजली और जलन होती है। इस समस्या से आराम पाने के लिए हल्दी और दारूहरिद्रा, भूनिम्ब, त्रिफला, नीम और चन्दन को पीसकर रोजाना सिर पर मालिश करें।

अगर सर्दी-जुकाम हो गया है तो हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। रात को सोने के पहले एक ग्लास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पिएं। ठंड के दिनों में हल्दी दूध बहुत फायदेमंद होता है। यह गले में जम रहे कफ को भी बाहर निकालने में मदद करता है।

एजिंग पेरेंट्स के लिए समर फ्रूट ढूंढ रहीं हैं, तो चकोतरा है सर्वोत्तम, डायबिटीज से लेकर गठिया तक में देता है राहत

इसे भी पढ़ें – स्वस्थ और निरोगी रहने की अच्छी आदतें क्या है

-हल्दी खून क्लियर करने का भी कार्य करता है। हल्दी में कुछ ऐसे तत्व मिलते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा कर देता है।

श्री महाकाल महालोक में पानी की स्क्रीन पर दिखाएंगे उज्जैन की गौरव गाथा

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर देती है। फ्री रेडिकल्स स्किन एजिंग के लिए जिम्मेदार होती हैं। रोजाना हल्दी वाला पानी पीने से आपकी त्वचा अधिक चमकदार, स्वस्थ और यंग दिखाई देती है।

Probable part of bioavailable curcumin in weight loss and omental adipose tissue reduce: preliminary knowledge of the randomized, managed demo in overweight individuals with metabolic syndrome. Preliminary examine.

दांतों में कीड़े का दर्द हो तो हल्दी को पानी में भिगोकर इसमें नमक मिलाकर कुल्ला करें। इससे दांतों का दर्द दूर हो जाता है।

हल्दी और हींग को बराबर check here मात्रा में मिलाकर पीस लीजिए फिर इसमें थोड़ा पानी मिलाकर गोलियां बना लीजिए ।

इसलिए गोल्डन मिल्क टी पीना फायदेमंद होता है. अगर किसी को हल्दी से एलर्जी है तो उसे इस चाय के सेवन से पहले एक्सपर्ट की मदद लेनी चाहिए.

पाचन संबंधित समस्या होने पर कच्ची हल्दी खाना चाहिए हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन पेट और पाचन की परेशानियों को ठीक करता है। करक्यूमिन में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जिससे पाचन में सुधार होता है। डायरिया, अपच, गैस होने पर कच्ची हल्दी को पानी में उबाले और इसे पिएं।

सामग्री और उपयोग घरेलू उपचार त्वचा की देखभाल बालों की देखभाल मेकअप

सामग्री और उपयोग घरेलू उपचार त्वचा की देखभाल बालों की देखभाल मेकअप

Report this wiki page